जानिये आखिर क्यों पूरा बिहार फ़िदा हैं इस पुलिस अधिकारी पर!


ssp-s_650_052116025947

अभिनेता से सांसद बने शत्रुघ्न सिन्हा के स्टाइल पर बिहार ही नहीं देश भर के करोड़ों लोग फिदा है.

लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा आजकल खुद किसके स्टाइल पर फिदा है ये शायद आपको नहीं पता होगा.

बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा इन दिनों बिहार पुलिस के सिंघम यानी पटना के एसएसपी मनु महाराज की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा कि इस बहादुर पुलिस अधिकारी मनु महाराज का सीना भले ही 56 इंच का न हो, लेकिन उनकी 32 इंच की कमर गुंडों का सामना करने के लिए काफी है.

इतना ही नहीं ट्रिम, हिट और फिट ऐसे जुनूनी व दृढ़संकल्पित पुलिस अधिकारी पर उन्हें गर्व है. बिहार की राजधानी पटना के एसएसपी मनु महाराज को सिंघम केवल उनकी मूछों की वजह से नहीं बल्कि उनके काम की वजह से भी मिला है.

मनु महाराज

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली के दो व्यापारियों को पटना से अगवा किए जाने के बाद उन्हें अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराने वाली पुलिस टीम का नेतृत्व एसएसपी मनु महाराज ने ही किया था. दरअसल, मनु महाराज का काम करने का अपना स्टाइल है. रात को जब शहर सोता है तब मनु महाराज अपनी बाइक पर नकाब बांधकर गश्ती करने के लिए निकलते हैं.

देश की बागडोर असल मायने में अफसरों के हाथ में होती है. यदि नौकरशाही दुरुस्त हो तो कानून-व्यवस्था चाकचौबंद रहती है. जिस तरह से भ्रष्टाचार का दीमक नौकरशाही को खोखला किए जा रहा है, लोगों का उससे विश्वास उठता जा रहा है. लेकिन कुछ ऐसे भी IAS और IPS अफसर हैं, जो अपनी साख बचाए हुए हैं. उनके कारनामे आज मिशाल के तौर पर पेश किए जा रहे हैं. aajtak.in ऐसे ही प्रशासनिक और पुलिस अफसरों पर एक सीरीज पेश कर रहा है. इस कड़ी में आज पेश है पटना SSP मनु महाराज की कहानी.

पटना SSP मनु महराज की दिलचस्प कहानी

  • बिहार की राजधानी पटना के एसएसपी मनु महाराज अपनी बेबाक स्टाइल की वजह से एक बार फिर सुर्खियों में हैं. कभी दबंग तो कभी सिंघम के नाम से चर्चा में रहने वाले मनु महाराज ने अपने ही महकमे को अलर्ट रखने के लिए ऐसा कदम उठाया, जिसे देखकर पुलिसवाले भी चकित रह गए. बेहद सुरक्षित कोतवाली थाना से देर रात पुलिस की जीप चोरी हो गई. दिलचस्प बात यह है कि चोरी किसी चोर ने नहीं बल्कि एसएसपी मनु महाराज ने की थी. उन्होंने पुलिस की सक्रियता और कार्रवाई की गंभीरता की जांच के लिए जीप गायब की थी.
  • फिल्म अभिनेता अजय देवगन अभिनित फिल्म सिंघम देखने के बाद मनु महाराज का स्टाइल बदल गया. किसी फिल्मी हीरो की तरह उनकी स्टाइलिस्ट मूछें, सुडौल शरीर और दबंग अंदाज देख अपराधियों के पसीने छूट जाते हैं. वह हिमाचल प्रदेश के रहने वाले है. शिमला से स्कूल की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने IIT रुड़की से बीटेक किया. इसके बाद उन्होंने किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने की बजाए UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. इसी दौरान उन्होंने दिल्ली के JNU में एनवॉरमेंटल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन करना शुरू कर दिया.
  • साल 2006 में मनु महाराज ने UPSC की परीक्षा पास कर लिया. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने IAS रैंक मिलने के बावजूद भी IPS चुना. वह एक IPS अफसर बनाना चाहते हैं. इस तरह उन्होंने अपने सपने को पूरा कर लिया. किसी भी विषम परिस्थिति में हमेशा मुस्कराते रहने वाले मनु ने कभी भी किसी अपराधी तक को बुरे शब्द नहीं बोले हैं. उनकी स्टाइल के पुलिस महकमें और आम लोगों के साथ ही राजनेता भी मुरीद हैं. यही वजह है कि बिहार के CM नीतीश कुमार के वह चहेते अफसरों में से एक हैं.
  • एसएसपी मनु महाराज देर रात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए शहर में निकले हैं. एक बार वह सरकारी कार की जगह बाइक पर अपने गनर को बैठाकर शहर में पेट्रोलिंग करते नजर आए. इस दौरान उन्होंने चेहरे पर नकाब भी लगा रखा था. उन्होंने पटना के कई इलाकों का जायजा लिया. रास्ते में रुक कर पब्लिक के साथ-साथ कई पुलिस की गाड़ियों की चेकिंग भी की. बिना हेलमेट लगाए बाइक पर घुमते रहे लेकिन किसी पुलिसकर्मी ने हेलमेट चेक नहीं किया. इसके बाद संबंधित पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की.
  • इसी तरह एक बार मनु महराज चेहरे पर गमछा लगाए, पैर में चप्पल पहले टूटी साइकिल पर सवार होकर पुलिस जिप्सी के पास पहुंचे. जीप में बैठे पुलिसवाले से बोले- साहब, मैं मजदूरी करके लौट रहा था, तभी रास्ते में बदमाशों ने मुझे लूट लिया है. कृपया मेरी मदद कीजिए. इस पर पुलिसवाले ने उनकी बात अनसुनी कर दी. उन्हें वहां से भगाने लगा. इसके बाद भी वह उससे गुजारिश करते रहे. इस पर झल्लाए पुलिसवाले ने उन्हें थप्पड़ मारने की कोशिश की, तभी उन्होंने चेहरे से गमछा हटा दिया. इसके बाद पुलिसवाला सन्न रह गया.

Courtesy (source) by bbcbharat.com and http://aajtak.intoday.in/

 


Like it? Share with your friends!

256SHARES
0
256SHARES shares, 0 points

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जानिये आखिर क्यों पूरा बिहार फ़िदा हैं इस पुलिस अधिकारी पर!

log in

reset password

Back to
log in