किस, सेक्स, रोना… जानें क्या हैं इनके फायदे


imotions

imotionsबगैर जिम जाए भी हमारा शरीर कसरत करता है। जाने-अनजाने हम ऐसे कई काम करते हैं, जिनसे हमारे शरीर की मांस-पेशियां एक्टिव बनी रहती हैं। यह एक्सरसाइज करने के जैसा ही होता है। जानकारों की मानें तो सेक्स करने में सबसे ज्यादा मांस-पेशियां इस्तेमाल होती हैं।

सेक्स
सेक्स के दौरान पुरुष और महिला दोनों के शरीर में काफी गतिविधियां होती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, सेक्स के दौरान हमारे शरीर की 657 मसल्स एक साथ काम करती हैं। लगातार एक्शन मोड में रहने के कारण इन मसल्स में खुलापन आता है और सेक्स के बाद आराम भी मिलता है। एनॉटमी एक्सपर्ट माइक ओंगर बताते हैं कि सेक्स मानसिक स्तर पर भी बेस्ड होता है। उनका कहना है कि अगर शरीर की सभी मसल्स एक-दूसरे का साथ देती हैं तो सेक्स करते वक्त काफी अच्छा महसूस होता है।

किस
जब आप अपने पार्टनर को लिप किस करते हैं तो आपके शरीर की 35 मसल्स एक्टिव रहती हैं। चेहरे की इन मसल्स के इस्तेमाल होने से काफी फायदा होता है। जानकारों के मुताबिक, किस करते वक्त जीभ की 8 मसल्स और मुंह की 3 बड़ी मसल्स यूज होती हैं।

रोना
रोते वक्त इंसान सबसे ज्यादा सुकून महसूस करता है। उसके मन की परेशानी आंखों से आंसू के रूप में निकलती है। रोने से मन भी हल्का होता है। इसकी मुख्य वजह है कि रोते वक्त शरीर की 17 मसल्स इस्तेमाल होती हैं। साथ ही आंखों से आंसू के जरिए गंदगी बाहर निकल जाती है।

मोबाइल पर मैसेज
लोगों का ज्यादातर वक्त आजकल मोबाइल पर मैसेज और चैटिंग में निकल जाता है। वैसे डॉक्टरों का मानना है कि ज्यादा चैटिंग करने से उंगलियों में परेशानी होती है लेकिन एनॉटमी एक्सपर्ट का कहना है कि इससे हाथों की 38 मसल्स एक्टिव होती हैं।

बस के पीछे दौड़ना
सुबह बस के पीछे दौड़ते हुए लोग दिखाई देते हैं। वे दौड़ते हैं, ताकि ऑफिस के लिए लेट न हो जाएं। जानकार कहते हैं कि बस के पीछे दौड़ना भी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें शरीर 99 मसल्स काम कर रही होती हैं, जोकि व्यायाम का काम करती हैं।

साइकल चलाना
साइकल चलाने के दौरान हमारे शरीर की 155 मसल्स तेजी से काम करती हैं। शायद यही वजह है कि मेडिकल साइंस में सेहत बनाने के लिए साइकलिंग को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है।

गाना सुनना
ज्यादातर लोगों को गाने सुनने का शौक होता है लेकिन गाने सुनने का शरीर पर क्या असर होता है, ये कभी सोचा है? विशेषज्ञों का मानना है कि कान में हेडफोन लगाकर गाना सुनने से 40 मसल्स काम करती हैं, जो सुनने और मानसिक स्तर के विकास में सहायक होती हैं।

नाचना
नाचना भी हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नाचते वक्त हमारे शरीर की 99 मसल्स काम कर रही होती हैं इसलिए लोगों को दिन में करीब आधा घंटे डांस करना चाहिए।

source by : Navbharat times


Like it? Share with your friends!

73SHARES
0
73SHARES shares, 0 points

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किस, सेक्स, रोना… जानें क्या हैं इनके फायदे

log in

reset password

Back to
log in